Invest in land is best option क्या भूमि में निवेश करने से आपको अधिक लाभ मिलेगा?

  • by lucknowp
  • 1 month ago
  • 0

Invest in land भूमि में निवेश आज के आधुनिक युग में निवेशक अपना निवेश ऐसी जगह करना पसंद करते हैं जहाँ से अधिक रिटर्न प्राप्त हो सके एक कारण है कि भूमि में निवेश को एक अच्छा वित्तीय निर्णय माना जाता है। क्या जमीन के प्लॉट में निवेश करना एक अच्छा विचार है? इस दीर्घकालिक निवेश की लोकप्रियता कम नहीं हुई है बल्कि पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी है। म्युचुअल फंड और इक्विटी शेयरों की सर्वव्यापकता के बावजूद, भूमि अभी भी एक प्रमुख वित्तीय संपत्ति बनी हुई है।

Invest In Land in lucknow
Invest In Land in Lucknow

अधिकांश वित्तीय सलाहकारों का मानना है कि निवेश के लिए भूमि अब तक का सबसे अच्छा asset classes है। जिसकी आपूर्ति शून्य है और मांग लगातार बढ़ रही है। क्यूंकि भूमि का निर्माण नहीं किया जा सकता है किसी शहर की जितनी भूमि है उसमें आबादी वाले छेत्रों के किनारे भूमि का कितना भाग उपलब्ध है जैसे-जैसे मेट्रो और टियर -1 शहरों का विस्तार हो रहा है, इन शहरों के बाहरी इलाकों में भारी वृद्धि हो रही है। उसी मानक पे भूमि के दाम निर्धारित होते हैं भूमि में प्रारंभिक पूंजी निवेश स्थान के आधार पर INR 30 से 40 लाख के रूप में कम से शुरू हो सकता है।

जमीन में निवेश क्यों करें? Why invest in land?

उत्तर – क्योंकि भूमि निवेश वृद्धि हमेशा मुद्रास्फीति से 2 गुना* अधिक होती है, यह केवल निवेश उत्पाद है कोई निर्माण नहीं है

मुद्रास्फीति (महंगाई दर) -7%

भूमि – 16%

*किसी भी अन्य निवेश उत्पाद से उच्चतम

20 से अधिक उदाहरणों के साथ …. पिछले 40/30/20/10 वर्षों में संपत्ति (भूमि) पर रिटर्न 16% है उदहारण के तौर पर आज कोई 12 लाख का प्लॉट लेता है तो 5/10 /15/20 साल बाद कितना पैसा हो जाएगा

Farm house land in lucknow

भूमि भूखंडों पर आकर्षक दीर्घकालिक रिटर्न Can inves in plot assure good returns in future?

भूमि भूखंडों पर आकर्षक दीर्घकालिक रिटर्न आपको ऐसे समय में भी खरीदने के लिए प्रेरित कर सकता है, जब रियल एस्टेट क्षेत्र मंदी के प्रभाव से जूझ रहा हो। ऐसे बाजार परिदृश्य में, क्या भूमि में निवेश करना आपको भविष्य में अच्छे रिटर्न का आश्वासन दे सकता है? इस कीमती संपत्ति में निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है और आपकी संभावित खरीद का आकलन करने के लिए महत्वपूर्ण निर्धारक क्या हैं?

जमीन में निवेश करने के कई तरीके हैं। ग्लोबल रियल एस्टेट कंसल्टेंसी जोन्स लैंग लासेल मेघराज (जेएलएलएम) ने कुछ शेयर किए हैं बाद में किसी भी कानूनी परेशानी से बचने के लिए विशेष रूप से कुछ पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, भूमि मुकदमेबाजी के अधीन हो सकती है या किसी सरकारी परियोजना के लिए निर्धारित की जा सकती है। इसे वन भूमि के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है या तटीय विनियमन क्षेत्र में भी हो सकता है।

इसमें पानी और बिजली की आपूर्ति जैसी बुनियादी सुविधाओं की कमी हो सकती है या राजनीतिक या सामाजिक रूप से चुनौती वाले क्षेत्र में गिरावट हो सकती है। इन कारकों में से कोई भी या संयोजन भूमि की निवेश क्षमता को घटा या समाप्त कर सकता है। इसलिए खरीद से पहले सभी नकारात्मक संभावनाओं को कवर किया जाना चाहिए।

जमीन की खरीद में आवश्यक कागज़ी कार्रवाई। Required paperwork in purchase of land.

एक अन्य पहलू जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, वह है आवश्यक कागजी कार्रवाई। जमीन की खरीद में कई दस्तावेज जरूरी हैं और जांच की जरूरत है। टाइटल डीड (एक कानूनी दस्तावेज जो किसी व्यक्ति के संपत्ति के अधिकार को साबित करता है), एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट (जो साबित करता है कि जमीन किसी प्रकार के कानूनी विवाद के तहत नहीं है), रिलीज सर्टिफिकेट (यदि जमीन पहले गिरवी रखी गई थी) कोई और), सर्वेक्षक की रिपोर्ट (इसके सटीक आयामों को स्थापित करने के लिए) और “अगर मालिक एक एनआरआई है तो अधिकार” अटॉर्नी की शक्ति जो उसके प्रतिनिधि को एनआरआई की ओर से कार्य करने का कानूनी अधिकार देती है, सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं जिन पर सावधानीपूर्वक विचार किया जाना चाहिए।

Required paperwork in purchase of land.
Required paperwork in purchase of land

जब आप कोई संपत्ति खरीद रहे हों, तो आपको संपत्ति के कानूनी दस्तावेज मांगना चाहिए। किसी संपत्ति के पंजीकरण के लिए कानूनी रूप से वैध दस्तावेज प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अन्यथा, आपको संपत्ति को अपने नाम पंजीकृत कराने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। इस उत्तर में मैं संपत्ति की खरीद के लिए आवश्यक कानूनी दस्तावेजों की एक सूची साझा करूंगा।

Invest in Land भूमि खरीद के लिए आवश्यक दस्तावेज- Documents Required for Land Purchase.

कानूनी दस्तावेज की सूची-List of Legal Document for Invest in land

कानूनी रूप से वैध माने जाने वाले फ्लैट को खरीदने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची यहां दी गई है।

  • संपत्ति के स्वामित्व का प्रमाण
  • मूल पुराने बिक्री विलेख की प्रति
  • उत्परिवर्तन प्रति
  • आईडी प्रूफ: राशन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड या पहचान पत्र
  • भार प्रमाणपत्र
  • विक्रेता द्वारा एनओसी
  • दो गवाह पार्टियों का आईडी प्रूफ
  • नक्शा योजना और संपत्ति का विवरण
  • संपत्ति की डिजिटल तस्वीर (भवन या भूखंड)
  • कर बकाया, लंबित बकाया
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पंजीकरण शुल्क रसीद या शपथ पत्र
  • पैन कार्ड की कॉपी
  • बंधक का समझौता
  • वचन पत्र
  • संपत्ति रजिस्टर कार्ड
  • संपत्ति का पंजीकरण जमाबंदी की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन किया जा सकता है।

प्रॉपर्टी में निवेश करने से पहले बरतें ये सावधानियां Take these precautions before investing in property

लेकिन क्या मौजूदा बाजार की स्थिति में जमीन में निवेश करना लाभदायक है? कुछ सावधानी बरतने की सलाह देते हैं। “वर्तमान आर्थिक मंदी सभी के लिए लाभहीन व्यवसाय की ओर ले जा रही है, चाहे वह कंपनी हो या निवेशक। मंदी स्पष्ट रूप से संपत्ति में निवेश करने का सही समय नहीं है क्योंकि यह कोई सकारात्मक या लाभदायक परिणाम प्राप्त करने वाला नहीं है। एक लाभदायक सौदा करने के लिए, निवेशक को कम से कम 2-4 साल इंतजार करना चाहिए, “एसवीपी बिल्डर्स इंडिया के सीएमडी विजय जिंदल को सलाह देते हैं।

हालाँकि, जब आप किसी प्लॉट में निवेश करने का निर्णय लेते हैं, तो स्थान की आवश्यक तथ्य खोज करें। अच्छा रिटर्न प्राप्त करने के लिए स्थान का चुनाव एक महत्वपूर्ण कारक है। एरा लैंडमार्क्स के सीओओ दीपक अग्रवाल का मानना है कि चूंकि भूमि में निवेश के लिए स्थान हमेशा प्रमुख चिंता का विषय रहा है, इसलिए भूमि की वर्तमान स्थिति और आसपास के क्षेत्र में विकास अधिकारियों की वर्तमान और प्रत्याशित कार्रवाई को ध्यान में रखना चाहिए।

जमीन की कीमतों का एक उचित सर्वेक्षण A fair survey of land prices

survey of land in uttar pradesh
survey of land in uttar pradesh

“बाजार मूल्य पर पहुंचने के लिए क्षेत्र में जमीन की कीमतों का एक उचित सर्वेक्षण आवश्यक है और इस निर्णय के लिए, निवेशक को दलालों और मालिकों की राय से प्रभावित नहीं होना चाहिए। एक सौदे के सफल होने के लिए शीर्षक की कानूनी राय और तत्काल खाली और शांतिपूर्ण कब्जा आवश्यक है, ”वे कहते हैं।

मौजूदा बाजार स्थितियों में, कुछ निश्चित स्थान हैं जो लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न प्रदान करेंगे। जेएलएलएम के अनुसार, आवासीय भूमि के संदर्भ में, किसी को वर्तमान में पसंदीदा आवासीय क्षेत्रों (जैसे उपनगर या दूर उपनगर) से परे के क्षेत्रों पर विचार करना चाहिए जो भविष्य में आवासीय विकास के लिए निर्धारित हैं। इसलिए, भविष्य के औद्योगिक और वाणिज्यिक विकास के कारण, एनसीआर क्षेत्र एक अच्छा दांव है।

हालांकि, इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यहां जरूरी होल्डिंग पीरियड कम से कम 5-7 साल का होगा। मुंबई में, जहां किफायती आवास अब नया मंत्र है, डेवलपर्स जल्द ही गैर-बकवास आवासीय परियोजनाओं को स्थापित करने के लिए नए स्थानों की तलाश करेंगे, इसलिए वसई, विरार, कल्याण, डोंबिवली और पनवेल जैसे उपनगर समझ में आते हैं।

जमीन Property में निवेश के लिए उपयुक्त स्थान Best place to invest in land or property

गोवा, देहरादून, नैनीताल, मसूरी जैसे पर्यटन स्थल और साथ ही हरिद्वार जैसे धार्मिक स्थल लंबी अवधि के निवेश के लिए उपयुक्त हैं। श्री जिंदल को लगता है कि यह मुख्य रूप से टियर II और टियर III स्थान हैं जो सबसे आगामी गंतव्य हैं। उनकी राय में गाजियाबाद, अलवर, मेरठ, पानीपत, लखनऊ और पंचकुला जैसे स्थान भी बेहतर हैं क्योंकि उनमें भी खरीदारों के लिए आकर्षक सौदे अर्जित करने की क्षमता है।

लखनऊ में जमीन खरीदने के लिए सबसे अच्छी जगह best place to buy invest in land in lucknow

Plot in Amar Shaheed Path, Lucknow
Plot in Amar Shaheed Path, Lucknow

लखनऊ आईटी कॉरिडोर फैजाबाद रोड और सुल्तानपुर रोड के बीच एक खिंचाव है, जो रियल एस्टेट निवेशकों और बिल्डरों के बीच सबसे पसंदीदा स्थानों में से एक बन गया है।

कॉरिडोर आवासीय और वाणिज्यिक भूखंडों / विभिन्न आकारों और सस्ती कीमतों की भूमि प्रदान करता है। आवासीय मालिकों के बीच बढ़ती मांग के लिए प्रमुख परिभाषित कारक रणनीतिक योजना, उत्कृष्ट कनेक्टिविटी, और गलियारे में स्थित अधिकांश इलाकों में विकसित सामाजिक आधारभूत संरचना हैं।

लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) और रेरा प्राथमिक प्राधिकरण हैं जो गलियारे के साथ भूखंडों को मंजूरी देते हैं। कॉरिडोर आवासीय भूखंडों/भूमियों के लिए निम्नलिखित प्रमुख क्षेत्रों को कवर करता है:

  • इंदिरा नगर
  • शिवाजी पुरमी
  • गोमती नगर
  • गोमती नगर एक्सटेंशन
  • सुल्तानपुर रोड
  • फैजाबाद रोड
  • शहीद पथ

आप जो भी स्थान चुन सकते हैं और चाहे आप अभी या बाद में खरीदते हैं, आपको सभी बारीकियों को जानना चाहिए क्योंकि भूमि निवेश एक जटिल और अत्यधिक तकनीकी मामला है। चूंकि यह आपको एक आकर्षक लंबी अवधि के रिटर्न की पेशकश कर सकता है, इसलिए आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप हमेशा बदलते रियल एस्टेट बाजार में नवीनतम गतिशीलता से अवगत रहें।

Join The Discussion

Compare listings

Compare